होम » खजराना क्षेत्र में हुआ 40 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्मेलन, कबूल है क़बूल की सदओं से गूँज उठा वादी-ए-नूर

खजराना क्षेत्र में हुआ 40 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्मेलन, कबूल है क़बूल की सदओं से गूँज उठा वादी-ए-नूर

इंदौर : खजराना क्षेत्र के वादी ए नूर दरगाह मैंदान में एक शानदार सामूहिक विवाह सम्मेलन गरीब नवाज वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया जिसमें 40 जोड़े अपने वैवाहिक जीवन के नये सफ़र की ओर आगे बढ़े। सोसाइटी इस परंपरागत आयोजन को लगभग 15 वर्षों से हर साल बड़ी धूमधाम से करती आ रही है जिसमें मुस्लिम समाज की हर बिरादरी शामिल होकर अपने अपने बच्चों को विवाह सूत्र में बांधते हैं।

गरीब नवाज वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित इस विवाह सम्मेलन में शामिल होने वाले लोगों ने एक-दूसरे के साथ विभिन्न परंपराओं को एक ही मंडप के नीचे साझा करते हुए सामूहिक एकता का पैगाम दिया वहीँ जिस वक़्त निकाह की मुबारक़ रस्म अदा की जा रही थी और दूल्हा दुल्हनो के मुंह से “क़बूल है, क़बूल है” की सदाओं ने पूरे शामयाने को पुरनूर और पुरकैफ़ बना दिया। निकाह के लिए दुल्हन को डोली में बैठकर तो वहीं दूल्हे को एक शानदार गाड़ी में बैठाकर पंडाल तक पहुंचाने की एक शानदार व्यवस्था कमेटी की ओर से की गई थी जिसे देखकर आने वाले मेहमानों की आंखें नम हो गईं। मेहमानों में एक दुल्हन की तरफ़ से आने वाली अमरीन बी का कहना है की हम अपने घरों की शादियों में इस तरह अपनी बहन बेटियों को डोली में बैठ कर विदा नहीं कर सकते दूल्हे को ऐसी बग्गी में बैठकर बरात नहीं निकाल सकते मगर गरीब नवाज वेलफेयर सोसाइटी द्वारा इस शानदार व्यवस्था को देखकर आंख भर आई है दिल के अरमान निकल गए हैं कभी ऐसा सोचा नहीं था कि हम भी अपनी बेटियों को इस शान से उनके ससुराल विदा करेंगे।

स्वच्छता और ट्रैफिक व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा गया

दरगाह मैदान में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में 6 हज़ार से अधिक लोग शामिल हुए बावजूद इसके पूरे मैदान में साफ सफाई और ट्रैफिक व्यवस्था का गरीब नवाज वेलफेयर सोसाइटी के वॉलिंटियरों द्वारा ख़ास तौर पर ध्यान रखा गया। आयोजित सम्मेलन में लगभग 300 से ज्यादा वॉलिंटियरों ने अपनी खिदमत अंजाम दी।

तनवीर के कैमरे में कैद हुआ कभी ना भूलने वाला पल

इंदौर शहर के जाने-माने फोटोग्राफर तनवीर अहमद ने दूल्हा दुल्हनों के शानदार पलों को अपने कमरे में कैद कर लिया यह अनमोल तस्वीरें दूल्हा दुल्हन और उनके परिवार के लिए खास यादों का ज़खीरा साबित होंगी। तनवीर अहमद इंदौर के काफी एक्सपेंसिव फोटोग्राफर कहे जाते हैं हालांकि उन्होंने गरीब नवाज वेलफेयर सोसाइटी के एक आम कार्यकर्ता की तरह अपनी निशुल्क सेवाएं प्रदान की।

 249,965 total views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *