होम » सप्ताह की शुरुआत में गिरावट के बाद सोना-चांदी फिर मजबूती की ओर

सप्ताह की शुरुआत में गिरावट के बाद सोना-चांदी फिर मजबूती की ओर

इंदौर, इस कारोबारी सप्ताह में सोने और चांदी के भाव को निचले स्तरों पर सपोर्ट मिला हुआ है।लिहाजा सप्ताह में कीमतों में तेजी देखी गई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि करने के बाद कीमती धातुओं के भाव में गिरावट नजर आई थी। हालांकि वैश्विक रुख कीमती धातुओं के प्रति सकारात्मक रहने और हाज़िर मांग के चलते फिर से कीमतों में उछाल देखने को मिला।

फेड के मौद्रिक नीति पर आक्रामक रुख रहने के कारण घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतें 50000 रुपये प्रति दस ग्राम के निचले स्तरों को छू गई थी। सप्ताह के अंतर तक कीमतों में फिर सुधार दिखा और सोना 0.55 प्रतिशत तेज़ हो कर 50500 रुपये के स्तरों पर कारोबार करता रहा। चांदी के भाव में भी पिछले सप्ताह तेजी रही और इसकी कीमते तीन प्रतिशत तेज हो कर 59200 रुपये प्रति किलो के स्तरों तक पहुंच गई। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक मजबूत उपभोक्ता और केंद्रीय बैंकों की खरीद से साल-दर-साल सोने की मांग 28 प्रतिशत बढ़ी है।

2021 की तुलना में सोने की मांग इस अवधि में 18 प्रतिशत बढ़ी है जो प्री-कोविड के स्तरों पर है।

कच्चे तेल के भाव निचले स्तरों पर मजबूत रहने के कारण कीमती धातुओं में तेजी के रुझान बने हुए है। हालांकि, अमेरिकी डालर इंडेक्स में तेज़ी रहने के कारण कीमती धातुओं में तेज़ी सीमित रही है। चीन में कोविड -19 को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए प्रतिबंध से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका असर देखने को मिल रहा है जिससे निवेश के लिए कीमती धातुओं में निवेशकों का भरोसा बना हुआ है।

[DISPLAY_ULTIMATE_SOCIAL_ICONS]

 99,560 total views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *