होम » मुर्गी पालक की बेटी ने रचा इतिहास, पावर लिफ्टिंग कामनवेल्थ में जीते स्वर्ण पदक, सीएम ने दी बधाई

मुर्गी पालक की बेटी ने रचा इतिहास, पावर लिफ्टिंग कामनवेल्थ में जीते स्वर्ण पदक, सीएम ने दी बधाई

हौसलों में जान हो तो कोई भी मुश्किल रोक नहीं सकती, मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के एक छोटे से गांव मझैरा की मुस्कान ने न्यूजीलैंड में चार स्वर्ण पदक जीतकर ये साबित कर दिया है।

शिवपुरी जिले के छोटे से ग्राम मझैरा की बेटी मुस्कान शेख ने न्यूजीलैंड में आयोजित पावर लिफ्टिंग कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीतकर मध्यप्रदेश और शिवपुरी जिले का नाम अतंरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर दिया है।  न्यूजीलैंड के लिए भारतीय टीम का 22 सदस्यीय पहला ग्रुप 25 नवंबर को रवाना हुआ था, जिसमें ग्राम मझैरा की बेटी मुस्कान शेख भी शामिल थी। मुस्कान ने न्यूजीलैंड में हुए ओपन फेडरेशन की वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 4 गोल्ड जीतकर एक नया मुकाम हासिल किया है। मुस्कान दो दिसंबर को भारत लौटेगी। मुस्कान के पिता शिवपुरी के ग्राम मझैरा में पोल्ट्री फार्म चलाते हैं। मुस्कान की इस उपलब्धि पर उनके पिता गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। पिता मोहम्मद ने मध्यप्रदेश सरकार की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया सहित जिले के तमाम अधिकारियों और अपने साथियों का धन्यवाद किया है।

चार स्वर्ण पदक जीतकर बढ़ाया प्रदेश का मान
मझैरा गांव जिले के जंगली इलाके में आता है। 18 वर्षीय मुस्कान के चार भाई बहन है। मुस्कान 2016 से पावर लिफ्टिंग की तैयारी कर रही हैं। इससे पहले मुस्कान हैंड बॉल में अपनी किस्मत आजमा चुकी है लेकिन गांव में तैयारियों में समस्या आने के बाद उनका झुकाव वेट लिफ्टिंग की ओर हो गया। मुस्कान ने 2016 में पहली बार स्टेज हैंडबॉल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इसके बाद साल 2017-18-19 में वह नेशनल खेल चुकी हैं। मुस्कान के पिता ने बताया कि कोरोना खत्म होते ही पावर वेटलिफ्टिंग की प्रतियोगिता में मुस्कान ने हिस्सा लेना शुरू कर दिया और देखते ही देखते जिला स्तर से लेकर संभाग स्तरीय और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपना परचम लहरा दिया। इसके बाद मुस्कान का चयन न्यूजीलैंड में होने वाले कॉमनवेल्थ पावर लिफ्टिंग में हुआ,जहां मुस्कान ने पावर वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में चार गोल्ड मेडल हासिल करते हुए अपने प्रदेश समेत देश का नाम रोशन किया है।

सीएम और खेल मंत्री ने दी बधाई
मुस्कान ने एस्कॉट लिफ्टिंग में 105 किलो, बेंच प्रेस में 57.5 किलो और डेड लिफ्टिंग में 120 किलो भार उठाया और तीनों कैटेगरी में अव्वल आने के बाद उसे टोटल वेट काउंट के लिए भी स्वर्ण पदक मिला है। मुस्कान की इस उपलब्धि को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने और प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने भी मुस्कान को बधाई दी और खुशी जताई।

[DISPLAY_ULTIMATE_SOCIAL_ICONS]

 5,216 total views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *